aadhar-card

बैंक अकाउंट खुलवाने या 50 हजार के लेनदेन में भी AADHAR अनिवार्य

बैंक अकाउंट खुलवाने या 50 हजार के लेनदेन में भी AADHAR अनिवार्य

नई दिल्ली:  केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को लेकर बड़ा फैसला किया है। जिसके मुताबिक अब बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए आधार नंबर देना जरुरी होगा। यही नहीं अगर 50000 या इससे अधिक का बैंकिंग ट्रांजेक्शन किया जाता है तो उसमें भी आधार नंबर देना अनिवार्य होगा। जिन लोगों के बैंक में अकाउंट हैं और उन्होंने अपना आधार नंबर बैंक में नहीं दिया है उन्हें 31 दिसंबर 2017 तक बैंक को आधार नंबर की जानकारी देनी होगी। अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो उनका अकाउंट अवैध हो जाएगा।

 

इससे पहले सरकार पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए कह चुकी है। ये प्रक्रिया अभी चल रही है। आयकर रिटर्न दाखिल करने में भी आधार संख्या बताना अनिवार्य किया गया था। सरकार के इस फैसले पर काफी विवाद भी हुआ था। ये मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंचा। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट की तरफ से पूछा गया था पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना क्यों जरुरी किया गया है? इसपर केंद्र सरकार की तरफ से कहा गया कि एक ही व्यक्ति अलग अलग नामों से पैन कार्ड बनवाकर टैक्स की चोरी कर सकता है। इसे आधार कार्ड से लिंक किये जाने से ऐसा कर पाना संभव नहीं हो पाएगा। क्योंकि एक व्यक्ति एक से ज्यादा आधार कार्ड नहीं बनवा सकता है।

यह मामला अभी सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ के पास है। संविधान पीठ का अंतिम फैसला आने तक आयकर रिटर्न दाखिल करने में आधार को अनिवार्य नहीं किया जा सकता है। लेकिन ये छूट केवल उनके लिए है जिनके पास आधार कार्ड नहीं है। ऐसे लोगों को सरकार आयकर रिटर्न दाखिल करने में आधार नंबर देने के लिए बाध्य नहीं कर सकती है। लेकिन जिनके पास आधार कार्ड है उन्हें इसे पैन कार्ड से लिंक करना ही होगा।

Loading...

Leave a Reply