रेल टिकट बुक कराने के लिए आधार कार्ड होगा जरुरी!

रेल में टिकट बुक कराने के लिए रेलवे एक नई शर्त जोड़ने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक आनेवाले दिनों में रेलवे में टिकट बुक कराने के लिए आधार कार्ड जरुरी हो जाएगा। सूत्रों के मुताबिक भारतीय रेल अब टिकट की बुकिंग को आधार कार्ड से जोड़ने की तैयारी कर रहा है। इसका मकसद टिकटों की कालाबाजी पर लगाम लगाना है।

रेलवे इस योजना को दो चरणों में लागू करने की तैयारी कर रहा है। पहले चरण में सीनियर सिटीजन, स्वतंत्रता सेनानी और दिव्यांग जैसे आरक्षण में छूट पानेवाले लोगों के लिए आधार कार्ड जरुरी किया जाएगा। रेल मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक पहले चरण को 15 दिनों में स्वीकार और लागू किया जा सकता है।

दूसरे चरण में सभी लोगों के लिए इसे अनिवार्य बनाने की योजना है। दूसरे चरण में कम से कम दो मीहने का वक्त लग सकता है। दूसरे चरण में रेलवे की सभी सेवाओं को आधार कार्ड से जोड़ दिया जाएगा। इसका मतलब ये है कि रेलवे में टिकट बुक कराने में भी आधार कार्ड जरुरी होगा। शुरआत में इसे केवल रिजर्वेशन वाले टिकट के लिए अनिवार्य किया जाएगा। लेकिन आगे चलकर इसे हर तरह के टिकट पर लागू किया जाएगा। अधिकारियों का मानना है कि आज ज्यादातर लोग अधार कार्ड से जुड़े हैं। इसलिए इस योजना को लागू करने में ज्यादा मुश्किल नहीं होगी।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 96 फीसदी लोगों के पास आधार नंबर है। योजना के मुताबिक टिकट बुकिंग के समय दिये गए आधार कार्ड नंबर टिकट पर प्रिंट होंगे। यात्रा के दौरान टिकट पर प्रिंट आधार कार्ड नंबर टिकट निरीक्षक को दिए गए मोबाइल डिवाइस में दर्ज किये जाएंगे। नंबर दर्ज करते ही मोबाइल में यात्री की सारी जानकारी फोटो सहित आ जाएगी। जिससे यात्री को प्रमाणित करने में आसानी होगी।

Loading...

Leave a Reply