वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराये में छूट लेने के लिए आधार कार्ड जरुरी नहीं- सुरेश प्रभु

नई दिल्ली: रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक और राहत वाला कदम बढ़ाया है। सुरेश प्रभु ने साफ किया है कि आनेवाले दिनों में वरिष्ठ नागरिकों के लिए रेल टिकट पर मिलने वाले छूट के लिए आधार कार्ड जरुरी नहीं होगा। उन्होंने कहा अब बिना आधार कार्ड के भी वरिष्ठ नागिरिको को टिकट में मिलने वाली छूट मिलती रहेगी।

रेल मंत्री ने सदन में बताया रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों के डेटाबेस बनाने की प्रक्रिया शुरु की है। रेलवे ने इसके लिए आधार डिटेल की मदद से वरिष्ठ नागरिकों के प्री-वेरिफिकेशन के माध्यम से डेटाबेस बनाने की प्रक्रिया शुरु की है। सीनियर सिटीजन के नाम पर टिकट में छूट लेने के लिए धांधली की जाती है। ऐसे में इस धांधली को रोकने के लिए रेलवे प्री वेरिफिकेशन प्रोसेस तैयार कर रही है। जिसके बाद वरिष्ठ नागरिकों के टिकट में होनेवाली धाधली को रोका जा सकेगा।

ये भी पढें :

– कॉमेडी शो में काम करते रहे तो सिद्धू से संस्कृति मंत्रालय ले लिया जाएगा- कैप्टन

1 अप्रैल से रेलवे एक और नई व्यवस्था शुरु करने जा रही है। जिसके मुताबिक अगर किसी का टिकट वेटिंग है और कंफर्म नहीं होता है तो उसी जगह से जनेवाली दूसरी ट्रेन में उन्हें कंफर्म टिकट दिया जाएगा। इसमें राजधानी और शताब्दी में भी वो बिना अतिरिक्त किराया दिये सफर कर सकते हैं।

Loading...