31 जनवरी तक EPFO में जमा करवा दें अपना आधार नंबर, नहीं तो होगी मुश्किल




नई दिल्ली: सरकार की पेंशन स्कीम का लाभ आप उठा रहे हैं तो 31 जनवरी तक अपना आधार नंबर EPFO के पास जमा करवा दें। अगर आपने अबतक आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो इसके लिए अप्लाई कर दें। क्योंकि EPFO अपने 50 लाख पेशनधारकों और 4 करोड़ सब्सक्राइबर के लिए आधार नंबर जरुरी कर दिया है। लाभार्थी को 31 जनवरी तक या तो आधार नबंर देना होगा या फिर इस बात का सबूत कि आपने आधार नंबर के लिए अप्लाई कर दिया है। ऐसा नहीं करनेवालों को योजना के लाभ से वंचित किया जा सकता है।

अधिकारियों के मुताबिक हर महीने के आखिर में इसका रिव्यू किया जाएगा। उन्होंने कहा आधार का डिटेल देने के लिए और वक्त दिया जा सकता है। EPFO ने अपने फील्ड अफसरों को निर्देश दिया है कि मीडिया के साथ साथ इम्प्लॉइज के जरिये इस स्कीम से जुड़े लोगों तक यह बात पहुंचाएं कि उन्हें आधार कार्ड की डिटेल जमा करवानी है।

श्रम मंत्रालय की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक पेंशन स्कीम से जुड़े पेंशनर और सदस्य अगर इस स्कीम से जुड़े रहना चाहते हैं तो उन्हें आधार नंबर देना होगा या फिर आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरु करनी होगी।

दरअसल एम्प्लॉइज पेंशन स्कीम से जुड़े हर सदस्य के अकाउंट में केंद्र सरकार उसके बेसिक वेतन का 1.16 फीसदी योगदान देती है। इसके अलावा 8.33 फीसदी उन कर्मचारियों का इम्प्लॉयर हर महीने जमा करवाता है।

Loading...

Leave a Reply