खाली पेट लीची खाने से हो सकती है मौत-रिसर्च




नई दिल्ली: लीची को लेकर एक नया खुलासा सामने आया है। भारत और अमेरिका के वैज्ञानिकों के मुताबिक खाली पेट लीची खाना जानलेवा साबित हो सकता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक लीची में हाइपोग्लिसीन ए और मिथाइलेन्साइक्लोप्रोपाइल्गिसीन नाम का जहरीला तत्व पाया जाता है। खाली पेट लीची खाने से शरीर में इसकी मौजूदगी बढ़ जाती है जो जानलेवा साबित होता है।

दरअसल बिहार के मुजफ्फरपुर में पिछले दो दशक से बच्चों की संदिग्ध हालत में मौत हो रही थी। मौत का ये आंकड़ा मई और जून के महीने में काफी बढ़ जाता था। केवल 2014 में ही 390 बच्चे इस बीमारी की चपेट में आए थे जिन्हें बाद में अस्पताल में भर्ती कराया गया जिनमें से 122 बच्चों की मौत हो गई।

इसके बाद भारत और अमेरिका के वैज्ञानिकों ने इसपर अध्ययन किया। तीन साल के अध्ययन से पता चला कि बच्चों की मौत की वजह खाली पेट लीची खाना था। अस्पताल में भर्ती हुए बच्चों के खून और पेशाब की जांच से पता चला कि उनके शरीर में हाइपोग्लिसीन ए और मिथाइलेन्साइक्लोप्रोपाइल्गिसीन तत्व मौजूद थी।

बीमार बच्चों में से ज्यादातर ने शाम या रात का खाना नहीं खाया था और सुबह ज्यादा मात्रा में लीची खाई थी। इस हालत में इन तत्वों का असर ज्यादा हानिकारक होता है। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद भारत सरकार ने भी निर्देश जारी किये हैं। वहीं डॉक्टरों ने बच्चों को सुबह संतुलित भोजन करने के बाद सीमित मात्रा में ही लीची का सेवन करने की सलाह दे रहे हैं।

मुजफ्फरपुर में लीची की खूब पैदावार होती है। मई-जून के महीने में यहां से लीची विदेशों में भी निर्यात किया जाता है। बीमार बच्चों के परिवारवालों का कहना है कि लीची के मौसम में बच्चे ज्यादा वक्त लीची के बाग में बिताते हैं। घर में खाना खाने के बजाय वो लीची ही ज्यादा खाते हैं। लेकिन अब इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद उम्मीद है कि बच्चों के परिवार वाले लीची के सेवन को लेकर सतर्कता बरतेंगे।

Loading...

Leave a Reply