दिल्ली मेट्रो के प्लेटफॉर्म पर ही महिला ने बच्चे को कराया सू सू

दिल्ली मेट्रो के प्लेटफॉर्म पर ही महिला ने बच्चे को कराया सू सू

Exclusive : दिल्ली मेट्रो अपनी बेहतर सेवा के साथ साथ साफ सफाई और सुरक्षा के लिए भी जानी जाती है। दिल्ली मेट्रो की तरफ से लगातार ये अपील की जाती रही है कि इसे साफ सुथरा बनाए रखने में मदद करें। लेकिन एक तस्वीर ऐसी सामने आई है जिसने इंसान की सोच और सजगता पर सवाल खड़े कर दिये हैं।

दिल्ली मेट्रो के कश्मीरी गेट स्टेशन की एक तस्वीर सामने आई है । जिसमें एक महिला अपने बच्चे को सू सू कराते हुए दिखाई दे रही है। वो भी बिल्कुल खुलेआम मेट्रो के प्लेटफॉर्म पर। इस महिला को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता की वो कहां है और क्या करवा रही है। यहां सवाल केवल स्वच्छता को लेकर इस महिला की सोच पर ही नहीं उठ रहे हैं। बल्की यहां सवाल सुरक्षा को लेकर भी उठ रहे हैं।

अगर आप तस्वीर को गौर से देखेंगे तो ये महिला और ये बच्चा दोनों मेट्रो प्लेटफॉर्म पर बने पीली रेखा के पार हैं। ये पीली रेखा वो होती है जिसे हर मेट्रो प्लेटफॉर्म पर दिया जाता है और यात्रियों के हर वक्त ये अपील की जाती है कि वो इस पीली रेखा के पीछे खड़े रहें। क्योंकि अगर इस पीली रेखा को पार किया जाता है तो आपके और मेट्रो ट्रेन के बीच की दूरी काफी कम हो जाती है। जिससे कोई भी हादसा हो सकता है। लेकिन इस महिला को उसकी भी परवाह नहीं हैं।

ऐसा नहीं है कि मेट्रो स्टेशनों पर शौचालय की व्यवस्था नहीं है। तकरीबन हर मेट्रो स्टेशन पर शौचालय की व्यवस्था है। लेकिन बस इंसान के मन का आलस उसे उस शौचालय तक नहीं पहुंचने देता है। नतीजा आपके सामने है। जिसमें ना तो अपने जान की परवाह की जाती है, ना ही नियम की और ना ही स्वच्छता की।

अगर यही हाल सभी का रहा तो हमें फिर इस बात की शिकायत करने का कोई हक नहीं की दिल्ली मेट्रो मे कितनी गंदगी है। क्योंकि दिल्ली मेट्रो के कर्मचारी स्टेशन परिसर में फैले कूड़े कचरे को तो साफ कर सकते हैं। लेकिन इंसान के मन में जमे कूड़े कचरे को साफ नहीं कर सकते। इसके लिए इंसान को खुद ही कोशिश करनी होगी। newstrendindia.com का मकसद किसी की भावना को आहत करना नहीं है।

Loading...

Leave a Reply