81 लाख आधार नंबर डिएक्टिवेट किये गए, ऐसे करें अपने आधार नंबर की जांच

नई दिल्ली:  अबतक 81 लाख आधार नंबर को UIDAI ने डिएक्टिवेट कर दिया है। राज्यमंत्री पीपी चौधरी ने पिछले दिनों राज्यसभा में ये जानकारी दी थी। ऐसा आधार नंबर बनवाते वक्त दी गई गलत जानकारी या फिर एक ही इंसान का कई आधार नंबर जारी हो जाने की वजह से किया गया है। इसके अलावे भी कई वजह जिसके चलते आधार नंबर को डिएक्टिवेट किया गया है। UIDAI के पास ये अधिकार है कि अगर वो आधार नंबर में किसी तरह की गड़बड़ी देखता है तो वो आधार नंबर को डिएक्टिवेट कर सकता है।

जिन बच्चों का आधार कार्ड 5 साल पूरा होने से पहले बनवाया गया हो अगर उसके 5 साल पूरा होने पर आधार कार्ड को अपडेट नहीं करवाया जाता है तो दो साल के भीतर उस बच्चे के आधार नंबर को डिएक्टिवेट किया जा सकता है।

AADHAR UPDATE

अगर आपको इस बात की जांच करनी है कि आपका आधार नंबर एक्टिव है या नहीं तो इसका तरीका बेहद ही आसान है। इसके लिए आपको UIDAI की होमपेज के आधार सर्विस टैब पर जाना होगा। यहां पर वेरिफाई आधार नंबर विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। इस नए पेज पर आपको अपना आधार नंबर और स्क्रिन पर दिये गए कैप्चा डालकर वेरिफाइ बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अगर आपका आधार नंबर एक्टिव होगा तो सामने स्क्रिन पर हरे रंग का सही का निशान बन जाएगा।

लेकिन अगर आपका आधार नंबर डिएक्टिवेट हो जाता है तो इसके लिए नजदीकी आधार पंजीकरण केंद्र जाकर दोबारा से अपनी सारी जानकारी देनी होगी और फॉर्म भरना होगा। जिसके बाद आपका आधार डेटा अपडेट हो जाएगा। चुकी इस प्रिक्रिया के तहत आपका बायोमेट्रिक डेटा भी अपडेट किया जाता है इसलिए व्यक्ति को स्वयं आधार केंद्र पर जाना आवश्यक है।

Loading...

Leave a Reply