5star-energy-saving

5 STAR AC पर कम नहीं 28 फीसदी ज्यादा बिजली खर्च होती है!

5 STAR AC पर कम नहीं 28 फीसदी ज्यादा बिजली खर्च होती है!

दिल्ली: 5 स्टार एयर कंडीशनर को चलाने पर कम बिजली खर्च होने का कंपनियों का दावा झूठा है। ये जानकर आपको हैरानी हो सकती है। लेकिन एक संस्था की तरफ से की गई रिसर्च में ये बात निकलकर सामने आई है। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट यानि CSE की तरफ से की गई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जब तापमान ज्यादा होता है तो 5 स्टार एसी 3 स्टार एसी के मुकाबले ज्यादा बिजली की खपत करती है।

CSE की रिपोर्ट के मुताबिक जब बाहर का तापमान 40 डिग्री सेंटीग्रेट होता है तो तब 5 स्टार एसी 2 स्टार बन जाता है। यानि उस वक्त उसमें उतनी ही बिजली की खपत होती है जितनी की 2 स्टार एसी में होती है। वहीं जब तापमान 45 डिग्री होता है तो 5 स्टार एसी 1 स्टार हो जाता है।

आमतौर पर कंपनियां 5 स्टार एसी में कम स्टार वाले एसी की तुलना में 20-22 फीसदी कम बिजली के खपत होने का दावा करती हैं। लेकिन CSE की रिपोर्ट में जो बात निकलकर सामने आई है उसके मुताबिक ज्यादा गर्मी होने पर 5 स्टार एसी में 28 फीसदी ज्यादा बिजली की खपत होती है। साथ ही उसकी कूलिंग कैपेसिटी भी कम हो जाती है। ज्यादा गर्मी में 5 स्टार एसी के ठंडा करने की क्षमता 30 फीसदी तक कम हो जाती है। यानि डेढ़ टन का एसी 1 टन के एसी के बराबर ठंडा करने लगता है।

CSE ने वोल्टास, गोदरेज और एलजी के तीन मॉडल के आधार पर 5 स्टार रेटिंग पर रिपोर्ट तैयार की है। बाजार में ज्यादातर एसी इन्हीं तीन कंपनियों के बिकते हैं। आमतौर पर लोग 5 स्टार एसी इसलिए खरीदते हैं कि उसमें बिजली की खपत कम होगी। लेकिन CSE की रिपोर्ट इसके उलट है। यानि लोग ज्यादा पैसा खर्च कर जिस 5 स्टार एसी को खरीद रहे हैं दरअसल वो ज्यादा गर्मी में 1 स्टार हो जाता है।

Loading...

1 Comment

  1. OMG… It mean all are fraud company who says that 5 Star AC is more power consumption than other.

Leave a Reply