arvind-kejriwal punjab election

केजरीवाल सरकार ने अपनी इस मंजूरी से कर्मचारियों को दिया ये बड़ा तोहफा

केजरीवाल सरकार ने अपनी इस मंजूरी से कर्मचारियों को दिया ये बड़ा तोहफा




नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने दिल्लीवालों की न्यूनतम वेतन तय करनेवाली समिति की सिफारिशों को शनिवार को मंजूरी दे दी। सरकार की इस मंजूरी के बाद अकुशल, अर्ध कुशल और कुशल कर्मियों के न्यूनतम वेतन में तकरीबन 37 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कैबिनेट के इस फैसले का एलान करते हुए कहा कि सरकार ने पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग की बनाई 15 सदस्यीय समिति की सिफारिशों को मान लिया है।

कैबिनेट के इस फैसले के मुताबिक अकुशल कर्मियों का न्यूनतम वेतन 9724 रुपये से बढ़ाकर 13,350 रुपये, अर्ध कुशल कर्मियों का वेतन 10,764 रुपये से बढ़ाकर 14,698 रुपये और कुशल कर्मचारियों का वेतन 11,830 रुपये से बढ़ाकर 16,182 रुपये प्रति महीने करने की सिफारिश की गई है। कैबिनेट के इस बड़े फैसले का एलान करते हुए केजरीवाल ने कहा मुझे उम्मीद है कि उप राज्यपाल अगले सप्ताह इन्हें मंजूरी दे देंगे। क्योंकि इसमें हमने सभी प्रक्रियाओं का पालन किया है। उन्होंने कहा इसे उप राज्यपाल की मंजूरी मिलने के बाद होली पर ये कर्मचारियों के लिए सबसे बड़ा तोहफा होगा।

केजरीवाल ने कहा समिति की सिफारिशों को सोमवार को उप राज्यपाल अनिल बैजल को भेज दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वे खुद उप राज्यपाल से मिलकर इन सिफारिशों को मंजूरी देने का आग्रह करेंगे। जिससे कि कर्मचारियों को इसका लाभ मिल सके।

दरअसल सितंबर 2016 में तत्कालीन उप राज्यपाल नजीब जंग ने दिल्ली सरकार की तरफ से नियुक्त समिति की सिफारिशों को निरस्त कर दिया था। तब कहा गया था कि सरकार ने समिति का गठन करने के लिए उनकी पूर्वानुमति नहीं ली थी।

Loading...

Leave a Reply