भारत-बांग्लादेश के बीच 22 समझौते, ट्रेन और बस सेवा को भी हरी झंडी

नई दिल्ली: भारत और बांग्लादेश के बीच दोस्ती में शनिवार को नया अध्याय जोड़ा गया। भारत के दौरे पर आईं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पीएम मोदी के बीच 22 समझौतों पर दस्तखत किये गए। शेख हसीना चार दिनों की भारत यात्रा पर आई हैं आज उनके दौरे का दूसरा दिन है।

समझौतों की खास बात ये रही कि दोनों देशों के बीच ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाई गई। आज ही दोनों देशों के बीच बस सेवा भी शुरु की गई है। ये ट्रेन कोलकाता से बांग्लादेश के खुलना के बीच जुलाई से चलेगी। आज उसका ट्रायल रन किया गया। कोलकाता से खुलना के बीच बस सेवा भी शुरु की गई। पीएम मोदी ने बांग्लादेश में परियोजनाओं को लागू करने के लिए 4.5 अरब डॉलर के ऋण सुविधा की भी घोषणा की।

ये भी पढें :

-दिल्ली में जर्मन नागरिक पर हमला, सुषमा स्वराज ने मांगी रिपोर्ट
-यूपी में गन्ना किसानों के आ गए अच्छे दिन, मायावती के बुरे दिन की शुरुआत

भारत बांग्लादेश को सैन्य आपूर्ति के लिए 50 करोड़ डॉलर का ऋण भी देगा। इन समझौतों के बाद साझा घोषणापत्र में पीएम मोदी ने कहा भारत और बांग्लादेश को साथ मिलकर आतंकवाद का मुकाबला करने की जरुरत है। दोनों देशों के बीच बेहतर तालमेल के लिए भारत ने हमेशा बांग्लादेश की समृद्धि में सहयोग किया है।

पीएम मोदी ने आगे कहा हमारी कंपनियां बांग्लादेश की कंपनियों के साथ मिलकर तेल सप्लाई का काम कर रही हैं। उन्होंने कहा मुक्ति संग्राम में जान गंवानेवाले भारतीय सैनिकों को सम्मानित करने के बांग्लादेश सरकार के कदम ने हर भारतीय की आत्मा को छुआ है।

भारत के दौरे पर आई शेख हसीना राष्ट्रपति भवन में ठहरी हैं। मोदी के पीएम बनने के बाद शेख हसीना का ये पहला भारत दौरा है। रविवार को हसीना अजमेर जाएंगी और सोमवार को कारोबार जगत के दिग्गजों से मुलाकात करेंगी।

Loading...