रेप की घटना से आहत छात्रा ने तैयार की अत्याधुनिक रेप प्रूफ पैंटी

रेप की घटना से आहत छात्रा ने तैयार की अत्याधुनिक रेप प्रूफ पैंटी

नई दिल्ली:  रेप जैसी घटना के बाद पीड़ित लड़की पर क्या गुजरती है इसे कुछ शब्दों में नहीं बताया जा सकता है। कड़े कानून के बावजूद रेप की घटनाएं रुक नहीं रही हैं। कुछ दिनों पहले एक सात साल की बच्ची के साथ रेप किया गया उसके बाद उसकी हत्या की गई। इस घटना ने 19 साल की पिंकी को भीतर तक झकझोर दिया। जिसके बाद उसने रेप की घटनाओं को रोकने के लिए एक सराहनीय पहल की।

आईएएनएस के मुताबिक सीनू ने एक रेप प्रूफ पैंटी तैयार की है। इस पैंटी की खासियत ये है कि इसमें इस्तेमाल होने वाला कपड़ा ब्लेड प्रूफ और फायर प्रूफ है। यानि इसे ना तो किसी धारदार हथियार या कैंची से काटा जा सकता है और ना ही इसे जलाया जा सकता है। इसके साथ साथ इसमें जीपीआरएस भी लगाया गया है। जिससे की पीड़िता की लोकेशन ट्रेस की जा सकेगी।

इस पैंटी में स्मार्ट लॉक लगाया गया है। जिसे पासवर्ड की मदद से ही खोला जा सकेगा। साथ ही घटनास्थल पर होनेवाली बातचीत भी इसमें रिकॉर्ड हो सकेगी क्योंकि इसमें एक रिकॉर्डर भी लगाया गया है। इस पैंटी को पूरी तरह से ब्लेड प्रूफ, फायर प्रूफ बनाया गया है। इसमें इमरजेंसी कॉल के लिए बटन भी लगाया गया है। जिसे दबाते ही 100 या 1090 पर कॉल चला जाएगा। चुकी इसमें जीपीआरएस भी लगाया गया है इसलिए पुलिस को पीड़िता का लोकेशन भी पता चल जाएगा। और वक्त रहते पुलिस घटनास्थल पर पहुंच जाएगी।

बीएससी थर्ड ईयर में पढ़ाई कर रही सीनू ने बताया वह रोजाना रेप की घटनाओं से आहत थी। एक दिन सात साल की बच्ची से रेप और फिर उसकी हत्या की खबर पढ़कर वो अंदर तक हिल गई। जिसके बाद उन्होंने रेप से बचाने वाला ये मॉडल तैयार किया। इस मॉडल में अभी और सुधार की जरूरत है। उन्होंने बताया कि इसे तैयार करने में 5000 रुपये खर्च हुआ। सिनू की इस कोशिश की केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने भी तारीफ की है।

Loading...