rashtrapati-bhawan-of-pakistan

पाकिस्तान के राष्ट्रपति भवन पर 11 साल के बच्चे ने लगाया चोरी का आरोप

पाकिस्तान के राष्ट्रपति भवन पर 11 साल के बच्चे ने लगाया चोरी का आरोप




नई दिल्ली: पाकिस्तान के राष्ट्रपति भवन के कर्मचारियों पर भाषण चोरी का आरोप लगा है। जिसने ये आरोप लगाया है वो अभी 6ठी क्लास में पढ़ता है। इसे लेकर उसने इस्लामाबाद हाईकोर्ट में केस भी दर्ज किया है। आरोप ये लगाया गया है कि बिना उसकी मंजूरी के उसके भाषण को राष्ट्रपति भवन के कर्मचारियों ने चुराया।

पाकिस्तान के अखबार डॉन में छपी खबर के मुताबिक 11 साल के मुहम्मद सबील हैदर ने ये केस दायर किया है। चुकी उसकी उम्र कम थी इसलिए उसकी तरफ से उसके पिता ने ये केस दायर किया है। सबील इस्लामाबाद मॉडल कॉलेज फॉर बॉयज में पढ़ता है। सबील के मुताबिक 22 दिसंबर को इस्लामाबाद के राष्ट्रपति भवन में उसे भाषण देने के लिए चुना गया था। इस भाषण को उस वक्त रिकॉर्ड किया जाता जिसे 25 दिसंबर को टेलीविजन पर प्रसारित किया जाता।

लेकिन सबील जब राष्ट्रपति भवन पहुंचा तो उसे कहा गया कि वो भाषण नहीं दे सकता। सबील की तरफ से दाखिल याचिका में आरोप लगाया गया है कि सबील के लिखे भाषण को 10वीं क्लास में पढ़ने वाले छात्र ने पढ़ा। सबील ने भाषण चोरी का आरोप लगाया है।

सबील के केस की पैरवी कर रहे वकीलों ने दलील दी है कि 1967 के बौद्धिक संपदा और कॉपीराइट कानून के मुताबिक किसी व्यक्ति द्वारा लिखी गई कोई भी रचना बगैर उसकी मंजूरी के इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। हलांकि इस मामले पर अभी अदालत का फैसला नहीं आया है।

Loading...

Leave a Reply