1000 रिटर्न : नए डिजाइन और रंग में वापस आएंगे 1000 के नोट

नई दिल्ली : 1000 रुपये के नोट आज की तारीख भले ही बंद हो गए हैं और लोग इसे बैंकों में जमा करवाकर नए नोट ले रहे हैं। लेकिन आनेवाले दिनों में 1000 का नोट बाजार में फिर वापसी करेगा। वित्त सचिव शक्ति कांत दास ने इसकी जानकारी दी।

वित्त मंत्री ने कहा कि पहले ये सुनिश्चित करने की कोशिश की जा रही है कि लोगों को जरुरी करेंसी उपलब्ध हो जाए। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि जो लोग थोड़ी राशि जमा कर रहे हैं उनके लिए किसी तरह की चिंता या उन्हें घबराने की जरुरत नहीं है। लेकिन जिनके पास काफी ज्यादा पैसा है और जो लोग तय सीमा से ज्यादा रकम जमा करवाते हैं उनसे पूछताछ हो सकती है।

यानि सरकार अघोषित आय छुपाकर रखनेवालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का मूड बना चुकी है। नियम के मुताबिक यदि ढाई लाख रुपये से ज्यादा की रकम जमा करवाई जाती है और घोषित आय में यदि विसंगति पाई जाती है तो उन्हें 200 फीसदी तक जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसका मतलब ये है कि यदि आपकी आमदनी 50000 रुपये है और आप 6 लाख रुपये 10 नवंबर से लेकर 30 दिसंबर के बीच बैंक में जमा करवाते हैं तो आपको आयकर विभाग की कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।

राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने ट्वीटर पर ये जानकारी दी। उन्होंने कहा ढाई लाख से ज्यादा जमा करवाने की रिपोर्ट हमें मिलेगी। जिसके बाद आयकर विभाग इस तरह के मामलों में जमाकर्ता की तरफ से जमा किये गए आयकर रिटर्न से उसका मिलान करेगा जिसमें विसंगति पाए जाने पर कार्रवाई की जा सकती है। इस तरह की विसंगति को कर चोरी माना जाएगा।

उन्होंने छोटे कारोबारी, गृहिणियों, कलाकारों को छोटी रकम डेढ़ लाख से ढाई लाख तक जमा करने पर किसी तरह की चिंता करने की जरुरत नहीं है। उनपर किसी तरह की कार्रवाई नहीं होगी।

Loading...