डोनाल्ड ट्रंप के विरोध में 130 महिलाओं ने निर्वस्त्र हो करवाए फोटो शूट

अमेरिका के क्लीवलैंड में एक अजीब विरोध देखने को मिला। ये विरोध 130 महिलाएं कर रही थीं डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ। महिलाओं ने अपना विरोध जताने के लिए निर्वस्त्र होकर फोटो शूट करवाया। इसका मकसद ये था कि कला और राजनीति को ये दिखाया जा सके कि डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के लायक नहीं हैं।

सोमवार से क्लीवलैंड में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन की शुरुआत हो रही है। इसलिए महिलाओं ने क्लीवलैंड को ही चुना। कन्वेंशन की पूर्व संध्या पर यहां सभी लोग इकट्ठा हुए और डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराया। प्रसिद्ध फोटोग्राफर स्पेंसर ट्युनिक ने ट्रंप के खिलाफ इस फोटो शूट का आयोजन किया था। जिसमें 130 महिलाओं ने हिस्सा लिया। ट्युनिक के मिताबिक ट्रंप लूजर हैं। इस शूट में शामिल 130 महिलाओं में से 100 महिलाओं की तस्वीर 8 नवंबर को होनेवाले राष्ट्रपति चुनाव से कुछ दिन पहले सार्वजनिक की जाएगी।

women-nude-to-protest-against-Trump2इस फोटो आर्ट का नाम ‘Everything She Says Means Everything’ है जिसमें हर रंग, रुप, कद-काठी की महिलाओं ने हाथ में आईना लेकर हिस्सा लिया। इन आईनों से फोटोग्राफर का तात्पर्य प्रगतिवादी माहिलाओं की समझदारी और ज्ञान है जिससे वह दुनिया को देखती हैं।

दरअसल ट्युनिक निर्वस्त्र लोगों की सामूहिक तस्वीर खींचने के लिए मशहूर हैं। खुद ट्युनिक ने साफ किया कि यह उनका पहला राजनीतिक मुद्दे पर किया गया फोटो शूट है। क्योंकि उन्होंने इसकी जरुरत महसूस की। ट्युनिक के मुताबिक ‘केवल ट्रंप के खिलाफ वोट कर देने से ही बात नहीं बनेगी। उन्होंने कहा मेरी दो बेटियां और पत्नी हैं। मुझे यकीन ही नहीं होता कि रिपब्लिकन पार्टी का कोई नेता महिलाओं और अल्पसंख्यकों के खिलाफ इस तरह की भाषा इस्तेमाल कर सकता है।‘

शुरुआती दौर में जीत के बाद पार्टी उन्हें राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने पर तकरीबन मन बना चुकी है। लेकिन एक सच्चाई ये भी है कि ट्रंप को लेकर उनकी पार्टी के भीतर भी एकमत नहीं है। और संशय के बादल छाए हैं।
-100 women pose nude to protest against Trump

Loading...

Leave a Reply