narender-modi-union-budget

मोदी सरकार के बजट की 10 मुख्य बातें

मोदी सरकार के बजट की 10 मुख्य बातें




नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने साल 2017-18 के लिए बजट पेश कर दिया। सरकार के इस बजट में मध्यम वर्ग का खास ध्यान रखा गया है। साथ ही इस बजट में देश के आर्थिक विकास पर खास ध्यान दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा बजट से सभी वर्ग के हितों की रक्षा होगी। उन्होंने इसे ऐतिहासिक बजट बताते हुए कहा कि देश की तरक्की में ये बजट सहायक होगा।

  1. सरकार ने आयकर में छूट की सीमा में बदलाव किया है। अब 3 लाख तक की आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। 3-5 लाख तक की आय पर 5 फीसदी टैक्स लगेगा, 5-10 लाख तक की आय पर 20 फीसदी टैक्स लगेगा। 10 लाख से ऊपर की आय पर 30 फीसदी टैक्स लगेगा।
  2. सरकार ने नकद लेनदेन की सीमा तय कर दी है। जिसके मुताबिक अब 3 लाख तक का लेन देन नकद में किया जा सकेगा।
  3. राजनीतिक दल एक व्यक्ति से 2 हजार तक ही नकद चंदा ले सकेंगे। इससे ज्यादा रकम का चंदा चेक या डिजिटल पेमेंट के जरिये किया जा सकेगा। आरबीआई राजनीतिक दलों के लिए बॉन्ड भी जारी करेगा। चंदा देनेवाले ये बॉन्ड खरीदकर भी राजनीतिक दलों को दे सकते हैं। राजनीतिक दलों को आयकर भी देना होगा।
  4. 50 लाख से 1 करोड़ की आय पर 10 फीसदी सरचार्ज लगेगा और 1 करोड़ से ज्यादा की आय पर 15 फीसदी सरचार्ज लगेगा।
  5. छोटी कंपनियों को कॉर्पोरेट टैक्स में 5 फीसदी छूट दी गई है। 50 करोड़ तक के सालाना टर्नओवर पर 25 फीसदी टैक्स देना होगा।
  6. क्रेडिट और डेबिट कार्ड नहीं होने पर आधार कार्ड से भी पेमेंट कर सकेंगे। इसके लिए आधार कार्ड आधारित पीओएस जल्द शुरु किया जाएगा।
  7. डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए भीम ऐप के इस्तेमाल को और सुगम बनाया जाएगा। इसमें दो और स्कीम जोड़ी जाएगी। एक रेफरल जो ग्राहकों के लिए होगी और दूसरी कैश बैक योजना जो कारोबारियों के लिए होगी। सरकार के मुताबिक अभी तक 125 लाख लोगों ने भीम ऐप को अपनाया।
  8. विदेशी निवेश को अनुमति देनेवाली संस्था एफआईपीबी को खत्म किया जाएगा। अब एफडीआई करनेवाले ऑन लाइन अप्लाइ कर सकेंगे। 90 फीसदी एफडीआई ऑटो रुट के लिए होगी।
  9. IRCTC से रेल टिकट बुक कराने पर सर्विस चार्ज नहीं लगेगा। यानि IRCTC से टिकट बुक कराने पर रेल किराया कम लगेगा। इससे लोगों के लिए सस्ता रेल सफर उपलब्ध होगा।
  10. सरकार इस वित्त वर्ष में 21.47 लाख करोड़ खर्च करेगी, रक्षा बजट के लिए सरकार ने 2.74 लाख करोड़ रुपये आवंटित किये हैं, रेलवे के लिए 1.32 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।
Loading...

1 Comment

  1. A very good Budget for every one

Leave a Reply