फेस पैक लगाने के लिए अपनाएं ये तरीके होगा ज्यादा फायदा

दिल्ली:  हर किसी की चाहत होती है कि उसके चेहरे से नूर टपकता रहे। अगर किसी की नजर उस चेहरे पर पड़े तो फिर वहीं जम जाए। लेकिन चेहरे पर नूर बरकरार रहे इसके लिए जरुरी है कि चेहरे कि खास देखभाल की जाए। इसके लिए अक्सर महिलाएं या युवतियां फेस पैक का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन जनकारी के अभाव में फेस पैक उतना असरदार नहीं हो पाता है जितना उसे होना चाहिए। यहां हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे कि आप फेस पैक लगाने के बाद ज्यादा निखरी नजर आएं।

त्वचा के मुताबिक फेस पैक चुनें

हर किसी की त्वचा अलग होती है। इसलिए जरुरी है कि फेस पैक ऐसा चुनें जो आपकी त्वचा के अनुकूल हो। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आप बादाम के तेल का इस्तेमाल न करें। लेकिन अगर आपकी त्वचा रुखी रहती है तो बादाम का तेल आपके लिए फायदेमंद है। उसी तरह से पहले अपनी त्वाचा का स्वभाव जान लें उसी के मुताबिक फेस पैक का चयन करें।

कितने दिनों में लगाएं फेस पैक?

अगर हफ्ते में दो बार फेस पैक लगाया जाए तो ये काफी होगा। इसका ध्यान रखें कि इसमें जो सामान मिलाया गया है वो स्वभाव से आपकी त्वचा के लिए कठोर न हो। फेस पैक का मकसद त्वाचा के पोर्स को खोलना होता है जिससे की चेहरे पर जमी गंदगी साफ होती है। ऐसा बिल्कुल न करें की फेस पैक आपकी त्वचा का प्राकृतिक तेल सोख ले।

कितने देर फेस पैक लगाए रखें ?

अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो 10-15 मिनट तक फेस पैक लगाकर रखें। लेकिन अगर आपकी त्वचा नॉर्मल है तो 20-30 मिनट तक इसे लगाकर रख सकते हैं।

फेस पैक से पहले स्टीमिंग जरुरी है क्या ?

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपके लिए स्टीम जरुरी है। लेकिन अगर आपकी स्किन रुखी है तो फिर स्टीम की जरुरत नहीं होती। स्टीम देने से चेहरे के पोर्स खुल जाते हैं और गंदगी बाहर आ जाते हैं। इसके बाद फेस पैक लगाने से चेहरे पर ज्यादा ग्लो आता है।

फेस पैक का कितना कोट लगाएं ?

अक्सर लोगों की ये सोच होती है कि अगर फेस पैक का परत ज्यादा मोटा होगा तो उसका नतीजा ज्यादा अच्छा होगा। लेकिन ये एक मिथक है। दरअसल फेसपैक का एक कोट ही काफी होता है। इसके बाद अगर दूसरा कोट लगाया भी जाता है तो ये फायदेमंद नहीं होता है।केवल मानसिक संतुष्टि देनेवाला होता है। अगर फेस पैक ज्यादा गीला हो और लगाने में दिक्कत आ रही हो तो उसमें थोड़ बेसन या चंदन पाउडर मिला दें।

फेस पैक केसे साफ करें ?

फेस पैक को कभी भी पूरी तरह से सूखने न दें। इससे नुकसान हो सकता है। जब पैक सेमी ड्राइ हो तभी उसे उतार लें। अगर किसी वजह से पैक काफी सूख गया है तो उतारने से पहले उसपर पानी के छींटे मारें फिर उसे छुड़ाएं। फेस पैक हटाने के बाद चेहरे को नर्म तौलिये से अच्छी तरह से सुखा लें। और मॉइस्चराइजर क्रीम लगाएं।

Loading...