अमेरिका में TRUMP के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग कहा ‘हमारा राष्ट्रपति नहीं है’

नई दिल्ली:  डॉनल्ड ट्रंप जब से अमेरिका के राष्ट्रपति निर्वाचित हुए हैं अमेरिका की सड़कें विरोध के नारों से गूंज रही हैं। पहले दिन के प्रदर्शन में पोर्टलैंड में एक युवक को गोली मारे जाने के बाद ट्रंप के खिलाफ अलग अलग जगहों पर लोग सड़कों पर उतरे। प्रदर्शनकारी नारे लगा रहे थे कि ‘हमारा राष्ट्रपति नहीं है’ और ‘अमेरिका को सभी के लिए सुरक्षित बनाओ’ जैसे नारे लिखे हुए थे।

ट्रंप के खिलाफ रैली न्यू यॉर्क, लॉस एंजिलिस और शिकागो में दिन भर चली। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए योग्य नहीं हैं। लोगों का कहना है कि ‘हम डरे हुए हैं, देश ने आश्चर्यचनक रुप से एक अयोग्य, नस्लवादी, जातिवादी और महिलाओं से नफरत करनेवाले व्यक्ति को राष्ट्रपति चुन लिया है।‘

शिकागो और लॉस एंजिलिस में भी सड़कों पर लोगों ने प्रदर्शन किया। रैली में पहुंचे हजारों लोग नारा लगा रहे थे ‘डंप ट्रंप’ और ‘अल्पसंख्यक’ मायने रखता है जैसे संदेश दे रही तख्तियां हवा में लहरा रही थीं। सोशल साइट्स पर भी ट्रंप के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन में लोगों से पहुंचने की अपील की जा रही है।

पोर्टलैंड में हालात बाकी जगहों से अलग हैं। वहां पुलिस को आंसू गैस के गोले भी छोड़ने पड़े। सड़कों पर हिंसा भी भड़की, गाड़ियों के शीशे भी तोड़े गए और कारों को भी नुकसान पहुंचाया गया। अबतक दर्जनों प्रदर्शनकारी गिरफ्तार किये जा चुके हैं और कई पुलिसकर्मी घायल हो चुके हैं।

Loading...

Leave a Reply