गोड्डा: 45 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों के लिए COVID 19 टीकाकरण का विशेष अभियान

गोड्डा/झारखंड: शुक्रवार को उपायुक्त गोड्डा भोर सिंह यादव की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड-19 वैक्सीनेशन एवं कोविड संक्रमण की दूसरी लहर के बचाव से संबंधित जिलास्तरीय वरीय अधिकारियों एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की गई।

बैठक में उपायुक्त के द्वारा संबंधित अधिकारियों के साथ कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर गहन विचार विमर्श किया गया। उपायुक्त भोर सिंह यादव ने कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर बहुत एहतियात बरतने की जरूरत है। खासकर सावधानी से जुड़े नियमों का सही तरीके से पालन कर इसकी रोकथाम की जा सकती है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को हमें हल्के में नहीं लेना चाहिए। कोरोना वायरस (कोविड -19) संक्रमण के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। उन्होंने जिले में वैक्सीनेशन प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया साथ ही साथ बताया कि कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर जिस प्रकार जिले में 2021 मार्च महीने में स्पेशल ड्राइव चलाया गया था उसी प्रकार राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में अप्रैल माहीने में भी 04-05 अप्रैल , 07-08 अप्रैल , 10-11 अप्रैल , 13-14 अप्रैल 2021 को जिले में स्पेशल ड्राइव चलाए जाएंगे। स्पेशल ड्राइव के अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन का कार्य कराए जाएं इसको लेकर संबंधित अधिकारियों को उपायुक्त महोदय ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक में उन्होंने कहा कि 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को चिन्हित कर वैक्सीनेशन प्रक्रिया में तेजी लाई जाए। उन्होंने जिले के सभी पंचायतों में कम से कम एक टीकाकरण केंद्र की व्यवस्था करने हेतु संबंधित पदाधिकारियों को निर्देशित किया ताकि वैक्सीनेशन प्रक्रिया में तेजी लाई जाए। उपायुक्त के द्वारा वैक्सीनेशन ड्राइव का व्यापक प्रचार प्रसार करने एवं वैक्सीनेशन के 1 दिन पूर्व संबंधित पंचायत में माइकिंग की व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु निर्देशित किया। साथ ही साथ उन्होंने बताया कि 07 अप्रैल 2021 को विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर सभी पंचायतों में विशेष टीकाकरण अभियान चलाए जाएं।

सिविल सर्जन गोड्डा डॉ0 शिव प्रसाद मिश्रा ने कहा कि जिले में 01 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लाभार्थियों का कोविड-19 टीकाकरण आरंभ किए गए हैं। जिनमें विगत एक सप्ताह में हेल्थ केयर वर्कर एवं निबंधन में वृद्धि हुई है। जिन हेल्थ केयर वर्कर एवं फ्रंटलाइन वर्कर को प्रथम डोज अभी तक नहीं लगाया जा सका है उन्हें यथाशीघ्र कोविड-19 का टीकाकरण लगाया जाए तथा जिन हेल्थ केयर वर्कर एवं फ्रंटलाइन वर्कर को दूसरा डोज भी नहीं लगा है उन्हें कोविड-19 टीकाकरण का दूसरा डोज लगाया जाए।

◆दिनांक 04.04.2021 को 25 पंचायतों में

◆दिनांक 05.04.2021 को 29 पंचायतों में

◆दिनांक 07.04.2021 को 30 पंचायतों में

◆दिनांक 08.04.2021 को 30 पंचायतों में

◆दिनांक 10.04.2021 को 29 पंचायतों में

◆दिनांक 11.04.2021 को 23 पंचायतों में

◆दिनांक 13.04.2021 को 23 पंचायतों में

◆दिनांक 14.04.2021 को 12 पंचायतों में

इस कार्य के क्रियान्वयन हेतु सभी प्रखंड स्तरों पर माईक्रोप्लान तैयार कर लिया गया है। जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, ADSS, DPM, BPM, JSLPS, के माध्यम से सभी सक्रिय सहायता समूहों के सदस्यों द्वारा इस कार्य की सफलता हेतु कार्य किया जा रहा है।

इस मौके पर सिविल सर्जन गोड्डा डॉ0 शिव प्रसाद मिश्रा, अनुमंडल पदाधिकारी महागामा जीतेंद्र कुमार देव, जिला पंचायती राज पदाधिकारी श्रीमती जेसी विनीता केरकेट्टा, सामाजिक सुरक्षा पदाधिकारी अनिल टुडू, जिला कल्याण पदाधिकारी जयप्रकाश मेहरा, जिला शिक्षा पदाधिकारी श्रीमती रजनी देवी, जिला शिक्षा अधीक्षक श्रीमती फूलमणि खलको, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती कलानाथ, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी अभय कुमार, विभिन्न प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी, स्वास्थ्य विभाग के DPM लौरंट्स तिर्की, विभिन्न प्रखंडों के एमओआईसी, स्वास्थ्य विभाग के संबंधित कर्मी, सहित अन्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *