गोड्डा: सीएम हेमंत सोरेन ने 60 योजनाओं का किया शिलान्यास और उद्घाटन

गोड्डा/झारखंड: सुंदर पहाड़ी के टेशोबथान मैदान में मुख्यमंत्री झारखंड हेमंत सोरेन ने नियुक्ति पत्रों का वितरण, योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन एवं परिसंपत्तियों का वितरण किया। कार्यक्रम की शुरुआत सीएम हेमन्त सोरेन, सांसद राजमहल विजय हांसदा, मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद, विधायक पोड़ैयाहाट प्रदीप यादव ,उपायुक्त गोड्डा भोर सिंह यादव ,पुलिस अधीक्षक गोड्डा वाई एस रमेश, उप विकास आयुक्त गोड्डा चंदन कुमार सहित अन्य लोगों की दीप प्रज्वलित कर किया।
कार्यक्रम में सीएम हेमंत सोरेन ने अपने भाषण में बताया कि मुझे राज्य का नेतृत्व करने का मौका दिया है । हमारी सरकार इस राज्य को नई दिशा देने का काम कर रही है । हम एक ऐसी व्यवस्था बनाना चाहते हैं, जिसका फायदा कम से कम 40 सालों तक लोगों को मिलता रहे । इसी सोच के साथ नियोजन समेत कई नीतियों में बदलाव किया जा रहा है, ताकि झारखंड के नौजवानों के भविष्य को संवारा जा सके।

विकास की जड़ को मजबूत करने का हो रहा है काम

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार झारखंड के विकास की जड़ को इतना मजबूत बना देगी कि उसका एक पत्ता भी नहीं हिलेगा । इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों की 60 योजनाओं का उद्घाटन/ शिलान्यास किया, वही विभिन्न विभागों द्वारा चयनित लाभुकों में कुछ को सांकेतिक रूप से प्रधानी पट्टा, नियुक्ति पत्र और अन्य कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित प्रमाण पत्र प्रदान किया गया ।
जीवन और जीविका दोनों को बनाए रखना है
सीएम सोरेन ने कहा कि कोरोना महामारी से पूरी दुनिया जूझ रही है । झारखंड समेत पूरे देश ने कोरोना की पहली और दूसरी लहर को झेल तो लिया है , लेकिन इस दौरान का मंजर काफी भयावह और पीड़ादायक था । कोरोना ने हजारों की संख्या में लोगों की जान ले ली । यह ठीक है कि अभी संक्रमण के मामले कम हुए हैं , लेकिन खतरा टला नहीं है । ऐसे में हम सतर्क और सुरक्षित के लिए सभी ऐहतियात बरतें ।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच जीवन को सामान्य बनाने के साथ विकास को गति देने का काम चल रहा है । क्योंकि, जीवन के साथ जीविका भी काफी अहम हैं। लोगों के जीवन को भी सुरक्षित रखना है और उनकी जीविका के लिए संसाधन भी उपलब्ध कराना है । इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं ,लेकिन अब इसमें और गति लाने की जरूरत है । ताकि राज्य के हर वर्ग और इलाके के लोगों को इसका पूरा फायदा मिल सके।
मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम में 7050.83 लाख रुपए की 37 योजनाओं का उद्घाटन और 2230.42 लाख रुपए की 23 योजनाओं का शिलान्यास किया, वहीं आवास योजना के तहत 6 लाभुकों के गृह प्रवेश को लेकर घर की चाबी सौंपी, जबकि 4 को प्रधानी पट्टा प्रदान किया । इसके अलावा जिला स्थापना शाखा, मनरेगा, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, सहकारिता विभाग, कल्याण विभाग, समाज कल्याण विभाग, आपूर्ति विभाग आदि के द्वारा चयनित लाभुकों में से कुछ को सांस्कृतिक रूप से नियुक्ति पत्र, सामुदायिक वनाधिकार पट्टा, राशन कार्ड, और पेंशन स्वीकृति पत्र आदि प्रदान किया । मुख्यमंत्री ने वज्रपात से मृत लोगों के आश्रितों को चार- चार लाख का चेक प्रदान किया।
कार्यक्रम में विधायक प्रदीप यादव ने अपने संबोधन में बताया कि जिले के सर्वांगीण विकास के लिए राज्य सरकार की ओर से विभिन्न योजनाएं चलाई चलाए जा रहे हैं जिनका लाभ योग्य लाभुकों को मिलें इसके लिए सरकार सतत प्रयत्नशील है।
कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त गोड्डा भोर सिंह यादव गोड्डा के द्वारा जिले में चलाए जा रहे हैं योजनाओं एवं विभिन्न विभागों की जानकारियां प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि लगाए गए स्टाल के माध्यम से ग्रामीण जनता को उचित जानकारियां प्रदान की जाएंगी। जिनका की लाभ आप सभी ले सकते हैं।

कार्यक्रम में कई विभागों द्वारा स्टॉल लगाए गए थे

जिसमें मत्स्य विभाग, जिला आपूर्ति कार्यालय, जिला स्वास्थ्य समिति, सुंदरपहाड़ी अंचल कार्यालय, महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग, बाल विकास परियोजना कार्यालय, वित्तीय साक्षरता परामर्शी केंद्र, पेयजल एवं स्वछता विभाग, ग्रामीण विकास विभाग और मुख्यमंत्री लघु एवं कुटीर उद्यम विकास बोर्ड के द्वारा यहां लगाए गए स्टॉल में उनके द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी लोगो को दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *