अफगानिस्तान संकट पर आपात बैठक में बोले UNSC महासचिव गुटेरेस, एकजुट हों अंतरराष्ट्रीय समुदाय

अफगानिस्तान संकट पर आपात बैठक में बोले UNSC महासचिव गुटेरेस, एकजुट हों अंतरराष्ट्रीय समुदाय

नई दिल्ली: अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में आपात बैठक बुलाई गई। बैठक में महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इस मसले पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से एकजुट होने की अपील की है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को ये तय करना होगा कि किसी आतंकी संगठन के लिए अफगानिस्तान सुरक्षित पनाहगाह न बन जाए।

गुटेरेस ने कहा अफगानिस्तान में वैश्विक आतंकवादी खतरे के खिलाफ मैं UNSC और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से एकजुट होकर काम करने की अपील करता हूं। हमें पूरे देश से मानवाधिकारों पर प्रतिबंधों की हैरान करने वाली रिपोर्ट मिल रही है। मैं खासकर अफगानिस्तान की महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ बढ़ते मानवाधिकारों से चिंतित हूं। जिन्हें पुराने दिनों की वापसी का डर सता रहा है।

उन्होंने आगे कहा हमें अफगानिस्तान में मानवाधिकारों की रक्षा के लिए एक सुर में आवाज उठानी चाहिए। मैं तालिबान और सभी पक्षों से अंतरराष्ट्रीय मानवाय कानून और सभी व्यक्तियों के अधिकारों और स्वतंत्रता का सम्मान करने उनकी रक्षा करने की अपील करता हूं।

आपात बैठक में गुटेरेस ने कहा मैं खासकर तालिबान से संयम बरतने का आग्रह करता हूं। वो ये सुनिश्चित करें की मानवीय जरुरतों को पूरा किया जा सके। संघर्ष की वजह से हजारों लोग अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर हो गए हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि मैं सभी देशों से शरणार्थियों को स्वीकार करने का आग्रह करता हूं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा अफगान के लोग गर्व करनेवाले लोग हैं। वे युद्ध और कठिनाई को जानते हैं। वे हमारे समर्थन के पात्र हैं। आनेवाले दिन अहम होंगे। हमें दुनिया देख रही है। इस हालात में अफगानिस्तान के लोगों को नहीं छोड़ सकते और छोड़ना भी नहीं चाहिए।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *